Wednesday, December 29, 2010

बैंक ................

बैंक ................,जी हाँ......आज बैंक की उस घटना की याद आ गई, जब मुझे  एक बैंक ओफ्फिसियल  से झगड़  हो गया था.क्यों की कुछ दिनों पूर्व एक ब्लॉग में बैंक कर्मचारियो  के बारे में निंदा  की गई थी, समय अभाव के वजह से, बराबर अपने ,बालाजी ब्लॉग पर पोस्ट नहीं दे पाता हूँ.अत आज लिख रहा हूँ........
              घटना ........तारीख  ०७-१२-२०१०  की है जब मै स्टेट बैंक आफ इंडिया की शाखा में ,एस .यम.एस अलर्ट एक्टिवेट करने गया था.मै इसके लिए अलग से एक अप्प्लिकैसन लिख कर ले गया था.काउंटर पर वैठा हुआ ओफ्फिसियल  ,उस अप्लिकासन को अस्वीकार कर दिया  तथा एक प्रिंटेड अप्लिकेसन देते हुए कहा की इसे भरे और जमा करे.मैंने उसके मुताबिक ही  अनुशरण किया.अप्लिकेसन जमा करने के समय ,मैंने उस ओफ्फिसियल को कहा की कृपा कर मेरा इ-मेल भी मेरे अकाउंट में इन्ट्री कर दें. उसने मुझे ऐसा शब्द कहते हुए इंकार किया की मै यहाँ प्रस्तुत करना नहीं चाहता.
            खैर बातो-बातो में बात बढ़ गई ,मै इस मामले को साधारण रूप से लेना / छोड़ना उचित नहीं समझा क्यों की उस ओफ्फिसियल की आदत बढ़ जाएगी और वह भाबिष्य में किसी और के साथ वैसा ही व्यवहार कर सकता है.जो मुझे पसंद नहीं.अतः मैंने कम्प्लेन बुक की मांग रखी .वह थोडा सकपकाया ,पर अब  करता क्या.मैंने जिद कर ली थी की बिना कम्प्लेन किये नहीं जाऊंगा.अंत में उसे कहना पड़ा की कम्प्लेन बुक चीएफ़ मैनेजर के पास है,अत मै चीएफ़ मैनेजर के केबिन में पहुँच गया.पूरी बातो का खुलासा मैनेजर के सामने की.मैनेजर उस ओफ्फिसियल को अपने केबिन में बुलवाया और काफी  झाड़ दी और आईंदा किसी ग्राहक के साथ, दुबारा न हो , की हिदायत दी.
           मैनेजर मुझसे शिकायत न लिखने का निवेदन भी किया और कहा आप जाएँ,अब वह ऐसा किसी के साथ नहीं करेगा.नया -नया भर्ती हुआ है ,सिख जायेगा .मै भी मान गया .
           यहाँ प्रश्न उठता है की ऐसी परिस्थितियों में क्या करे ?    मेरा जबाब और अनुभव कहता है की इस तरह की या किसी भी सरकारी कर्मचारी के बारे में ,अगर आप को किसी प्रकार की असुबिधा हो तो तुरंत अपनी शिकायत कम्प्लेन बुक में दर्ज करें.आप ये न सोंचे की वह बिभाग कोई उचित कार्यवाही नहीं करेंगा.किसी भी तरह के कम्प्लेन के ऊपर उसके सीनियर जरुर कार्यवाही करते है.आवश्यकता हुई तो इस कार्यवाही की सूचना आप को भी दी जाती है इस लिए अपना पोस्टल एड्रेस जरुर दें..इससे उस सरकारी बिभाग की निरपेक्षता जाहिर होती है.अतः हमें सरकारी काम-काज में पारदर्शिता लाने के लिए कम्प्लेन बुक का भरपूर इस्तेमाल करनी चाहिए.
            

No comments:

Post a Comment