Thursday, September 29, 2011

रेलवे की बोनस

आज - कल दसहरे की धूम है ! सभी जगह गहमा-    गहमी ! कलकत्ते की दुर्गापूजा की याद आ ही जाती है ! एक महीने पहले से ही कपडे सिलवाने  पड़ते थे अन्यथा टेलर की दुकान पर " नो आर्डर  / आर्डर क्लोज्ड " के तख्ती लटके मिलते थे ! खैर जो भी हो , नवरतन तो नवरातन ही है ! बच्चे , बूढ़े या जवान सभी उमंग से भर जाते है !   

अब बात करें रेलवे की  - रेलवे ने ७८ दिनों की बोनस देने की घोषणा कर दी   है ! आप सोंचते होंगे की रेलवे वालो को खूब ज्यादा बोनस मिलती है ! बीस -पचीस हजार पाते होंगे ! मजे से दसहरा गुजरता होगा !  किन्तु ऐसा बिलकुल नहीं है ! सच्चाई तो ये है की रेलवे के क्लास चतुर्थ  और क्लास थ्री के कर्मचारियों को २५००/- और 3500/- महीने की दर से  क्रमशः बोनस मिलती है !  इस बर्ष  की बोनस राशी करीब ८९७५ /- है !

कर्मचारियों में सन्नाटा है ! उन लोलुप नेताओ और कर्मचारी संगठनो से , जो इस दिन मनमानी तौर पर चंदे की उगाही करेंगे ! लाखो में उगाही होती है ! नेता मालामाल और कर्मचारी बेहाल ! यह  प्रणाली १९७९ से चली आ रही है ! इन लोलुप और भ्रष्ट नेताओ से लोग परेशान ! करें तो क्या करें ? कोई मजबूत आन्दोलन नहीं !

रेलवे बोर्ड की अनुमति के बाद -कर्मचारियों की मासिक बेतन , भत्ते , कोई बकाया या लोन की रकम - चाहे जो भी हो सीधे बैंक के अकाउंट में चली जाती है ! कर्मचारी अपने बगार को बैंक के माध्यम से ही ड्रा करते है ! एक तरह से यह पद्धति सभी को कारगर साबित हुयी है ! लेकिन नेताओ के  मनमानी उगाही वाले -मनसूबो पर पानी फिर गया ! उन्होंने एक तरकीब निकाली - रेलवे बोर्ड से मिल कर बोनस की रकम कैश में देने की -अनुमति ले लेते है ! अतः रेलवे के सभी जोन या मंडल , बोनस की रकम ---सीधे बैंक में न भेंज ---कैश के रूप में बितरित करते है ! इस प्रकार से कर्मचारियो के करीब हजार रुपये ---बोनस बितरण के स्थान पर ही ,  लुट लिए जाते है ! इस व्यवस्था में  चतुर्थ क्लास के कर्मचारियों की दशा काफी दयनीय होती है ! जिन्होंने देने से इंकार  किया - उन्हें--- देखेंगे ? जैसे शब्द  सुनाये  जाते है !

रेलवे में हमारा एसोसिएसन ( आल इण्डिया लोको रुन्निंग स्टाफ एसोसिएसन ) केवल लोको चालको के सुबिधाओ को ध्यान में रखते हुए --तरह - तरह की  मांग  प्रशासन के समक्ष रखता है और  अपनी सकारात्मक जिम्मेदारी को  निभाता है ! यह एसोसिएसन बहुत ही अनुशासित और कड़क है ! बोनस की भ्रष्टाचार देख हमने जोनल लेवल पर जागरूकता अभियान शुरू किये और रेलवे प्रशासन के समक्ष मांग  रखी  कि इस बर्ष बोनस की रकम बैंक के माध्यम से भुगतान की जाय ! मैंने रेलवे बोर्ड को एक बिस्तृत लेटर  भेंजी है , उस लेटर कि कापी -सभी जोन को भी भेजी गयी !

अब देखना है कि रेलवे बोर्ड कौन सा कदम उठता है ! कर्मचारियों में जागरूकता लाने के लिए -एक हैण्ड बिल निकला गया है ! यह हिंदी और तेलगू में निकला है ! २०११ का बर्ष --और आंध्र- प्रदेश में हिंदी का हैण्ड बिल ,   यह एक पहला कदम है ! इस हैण्ड बिल के बाद जागरूकता जगी है ! सभी कि नजर सम्मान से लोको पायलटो कि तरफ उठ गयी है ! जिन्होंने सभी कर्मचारियों के हित में आवाज बुलंद किया है ! हैण्ड बिल नीचे है - इसे क्लिक कर ध्यान से जरुर पढ़े -

इस हैण्ड बिल में   शब्द त्रुटी भी है ! जो तेलगू भाषी प्रेस वाले की वजह से है ! प्रूफ  न देखने से हुयी है ! जिसे  आप लोग आसानी से समझ  सकते है ! हाँ - इस तेलगू  प्रेस  ने बहुत कठिन मेहनत कर बनाया  है ! जो वाकई सराहनीय   है ! 

  इस दसहरे में "  दक्षिण  भारत दर्शन  " के लिए  सपरिवार  - मदुरै , रामेश्वरम और कन्याकुमारी तक जा रहा हूँ  ! अब अगली मुलाकात दस दिनों बाद होगी ! आप सभी को नवरातन , दसहरे ,और विजयादसमी की शुभ कामनाये ! माता सबकी रक्षा करें ! जय दुर्गे !



20 comments:

  1. यात्रा शुभ, मंगलमय और आनंददायी हो। संस्मरणों की प्रतिक्षा रहेगी।

    ReplyDelete
  2. बोनस की बधाई हो, यात्रा का आनन्द उठायें।

    ReplyDelete
  3. बोनस जैसे भी आये.... बधाई योग्य है. बधाई हो - यात्रा की..

    ReplyDelete
  4. navratri par ek lokhitarth sakaratmak karya kar rahe hai ....aapki yatra andmayee ho bahut shubhkamnayen.

    ReplyDelete
  5. बोनस की बधाई हो| शुभयात्रा|

    ReplyDelete
  6. दुखद है कर्मचारियों को उनका पूरा हक नहीं मिलता। आपकी यात्रा शुभ एवं मंगलमय हो। सपरिवार , सानंद आपका समय गुज़रे।

    ReplyDelete
  7. पैसा बनाने वाले अपना मार्ग खोज ही लेते हैं।

    ReplyDelete
  8. आगामी पर्वों एवं आपकी यात्राओं के लिए हार्दिक शुभकामनायें।
    कर्मचारी -हित मे आपके प्रयास सराहनीय एवं अनुकरणीय हैं।

    ReplyDelete
  9. कल 01/10/2011 को आपकी यह पोस्ट नयी पुरानी हलचल पर लिंक की जा रही हैं.आपके सुझावों का स्वागत है .
    धन्यवाद!

    आपको सपरिवार त्योहारों की हार्दिक शुभकामनाएँ।

    सादर

    ReplyDelete
  10. HAPPY JOURNEY

    बढ़िया प्रस्तुति ||बधाई ||

    ReplyDelete
  11. आपकी यात्रा सुखद हो ...नवरात्रि की शुभकामनाएँ

    ReplyDelete
  12. त्योहारों के आगमन के साथ आपके जीवन में भी उत्सव सा माहौल रहे...

    ReplyDelete
  13. बिना संघर्ष के कुछ भी नहीं मिलनेवाला .....सार्थक पोस्ट
    आपको भी सभी पर्वों की बहुत-बहुत बधाइयाँ...

    ReplyDelete
  14. बधाई ...शुभकामनायें

    ReplyDelete
  15. आप सब को विजयदशमी पर्व शुभ एवं मंगलमय हो।

    ReplyDelete
  16. बहुत बढ़िया ! बेहतरीन प्रस्तुती!
    आपको एवं आपके परिवार को दशहरे की हार्दिक बधाइयाँ एवं शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  17. गोरखजी , आशा है आपकी दक्षिण भारत की सपरिवार तीर्थ यात्रा सुफल दायनी एवं आनंदप्रद रही ! बड़े भव्य दिव्य मंदिर हैं वहाँ के ! आपको बधाई, एवं शुभ कामनाएं -- काका काकी

    ReplyDelete
  18. आपकी यात्रा मंगलमय और आनंददायी हो,अच्छा यात्रा वर्तान्त

    ReplyDelete
  19. http://sbhamboo.blogspot.com/2011/10/blog-post_12.html

    ReplyDelete
  20. हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है।

    मालीगांव

    ReplyDelete