Monday, October 24, 2011

हम तो तेरे आशिक है वर्षो पुराने ...

  जी हाँ चौकिये मत ! मै ही नहीं ,हम सब इसके बहुत दीवाने है ! गजब की चीज है ! कान में खुजली पैदा करती है ..तो जाने बगाहे मुंह के पास चिपट कर -तू-तू  मै - मै और बहुत कुछ  ! कितनो को दीवाना बना दी ! पर इसके मर्म अजब है ! कोई इससे छुप नहीं सकता ! छुपा नहीं सकता ! हमेशा दिल के पास रहती है ! कभी हँसाती है - तो कभी रुलाती ! सभी इसके बड़े आदी हो गए है ! 

आज मेरे साथ एक वाकया हुआ ! मै सोंच में पड़ गया ,  उस पर क्या बीती होगी ! आयें नजर डालते है ! हुआ यु की आज मै ट्रेन संख्या -१२१६३ दादर - चेन्नई एक्सप्रेस को काम कर लौटा हूँ ! ट्रेन चेगुन्टा और कृष्णा स्टेशन  के बीच दौड़ रही थी ! अचानक किसी ने जंजीर खींच दिया ! ट्रेन को रोकनी पड़ी ! ट्रेन ५९४/० और ५९३/६ किलो मीटर के मध्य खड़ी हो गयी ! मैंने कारण और  एयर प्रेसर की बहाव को रकने के लिए , अपने सहायक को भेंजा !

कुछ देर बाद , वह अपने कार्य को कर वापस आया और बताया  की एक पैसेंजर का मोबाईल ( सेल फोन ) चलती ट्रेन से बाहर गिर गया है ! वह उसे धुंधने   गया है ! कोच संख्या - सी . आर.जी.एस -९८४१५ था ! हमारी ट्रेन आगे बढ़ने के लिए तैयार थी ! मैंने गार्ड से  ट्रेन स्टार्ट करने की अनुमति पूछी ! गार्ड साहब ने कहा - कुछ वेट करें ! एक मिनट के बाद हमें गार्ड की इजाजत मिली ! ट्रेन चल पड़ी !
गुंतकल लोब्बी में आने के बाद , मैंने फिर गार्ड साहब से पूरी जानकारी मांगी ! उनका कहना था की वह व्यक्ति बिना टिकट का यात्रा कर रहा था और वह अपने सेल फोन को खोज पाने में असमर्थ था ! वह वही है ! आखिर हम कब तक उसका इंतजार करते ! सबसे बड़ी बात यह की उसके पास टिकट भी नहीं है ! गार्ड साहब - श्री एस.एम्.एल.राम / गुंतकल हेड कुँर्टर !

देखा आपने --बिन टिकट यात्रा भी आप को असुबिधा में डाल सकती है ! जैसे की उस व्यक्ति के साथ हुआ ! कभी - कभी हम इतने  स्वार्थी हो जाते है की नुकशान का  भी अंदाजा नहीं लगा सकते ! आज हम मोबाईल फोन / सेल के इतने शौक़ीन   हो गए है की मुझे बड़ा ताज्जुब होता है , जब लोग बुकिंग / रिजर्वेशन  या अन्य  किसी कार्यालय के पास पेन की गुजारिश करते है ! उस समय मै भी उनसे मोबाईल के बारे में पूछ बैठता हूँ ! जो उन्हें चौका देती है ! 

मेरे कहने का तात्पर्य यह है की एक बड़े समूह के पास आज - कल मोबाईल तो मिल जाएगा , पर कलम नहीं मिलेगा ! अब रही ट्रेन में सफर की बात - हमें मोबाईल जैसी छोटी - छोटी चीजो को हिफाजत से रखनी और इस्तेमाल करनी चाहिए ! अन्यथा  लेने के देने पड़ जायेंगे ! सोंचता हूँ कैसे बीतेगी उस व्यक्ति की आज की धन - तेरस  ! हाय रे लापरवाही !

सुझाव - अगर भविष्य में ऐसा कुछ आप के साथ होता है तो आप किसी दुसरे व्यक्ति के सेल / मोबाईल फोन से अपने सेल का नम्बर डायल करें  ! तुरंत रिंग  बजनी शुरू होगी और आप आसानी से उस जगह तक पहुँच जायेंगे , जहाँ सेल / मोबाईल पडा हुआ है ! इससे समय की बचत और मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी ! भगवान करें - ऐसा किसी के साथ न हो !

12 comments:

  1. बहुत खूब लिखा है आपने!
    आपको एवं आपके परिवार के सभी सदस्य को दिवाली की हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनायें !
    मेरे नए पोस्ट पर आपका स्वागत है-
    http://seawave-babli.blogspot.com/
    http://ek-jhalak-urmi-ki-kavitayen.blogspot.com/

    ReplyDelete
  2. ध्यान तो रखना ही चाहिये मगर पहले बेटिकट चलकर फिर चेन खींचना तो चोरी पर सीनाज़ोरी हुई। ऐसी ग़ैरज़िम्मेदारी को बढावा नहीं देना चाहिये।
    आपको, परिजनों, व मित्रों को दीपावली शुभ हो!

    ReplyDelete
  3. आपकी अभिव्यक्ति सुन्दर जानकारीपूर्ण है.
    सुन्दर प्रस्तुति के लिए आभार.समय मिलने पर
    आपकी पिछली पोस्ट पढ़ने का लुत्फ़ भी लूँगा.

    आपके व आपके समस्त परिवार के स्वास्थ्य, सुख समृद्धि की मंगलकामना करता हूँ.दीपावली के पावन पर्व की बहुत बहुत हार्दिक शुभकामनाएँ.
    दुआ करता हूँ कि आपके सुन्दर सद लेखन से ब्लॉग जगत हमेशा हमेशा आलोकित रहे.

    समय मिलने पर मेरे ब्लॉग पर भी आईयेगा.

    ReplyDelete
  4. हमारी और से आपको और आपके सम्पूर्ण परिवार को दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें....

    ReplyDelete
  5. आपको और आपके परिवार को दीपावली की हार्दिक शुभकामनायें....

    ReplyDelete
  6. आपका पोस्ट अच्छा लगा । मेर पोस्ट पर आपका स्वागत है । दीपावली की अशेष शुभकामनाओं के साथ---सादर

    ReplyDelete
  7. बडे मज़े हैं बिना टिकट चलने और चेन खींचने वालों के :) दीपावली की शुभकामनाएं॥

    ReplyDelete
  8. दीपो का ये महापर्व आप के जीवन में अपार खुशियाँ एवं संवृद्धि ले कर आये ...
    इश्वर आप के अभीष्ट में आप को सफल बनाये एवं माता लक्ष्मी की कृपादृष्टि आप पर सर्वदा बनी रहे.

    शुभकामनाओं सहित ..
    आशुतोष नाथ तिवारी

    ReplyDelete
  9. दीपावली की शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  10. JAI SHRI KRISHNA

    IT'S INDEED VERY NICE BLOG I WAS SEARCHING SINCE LONG. I LIKED IT VERY MUCH ESPECIALLY THE PHOTOGRAPHS. KEEP GOING.

    I WISH YOU AND YOUR FAMILY, FRIENDS, NEARER & DEARER, A VERY HAPPY DEEPAWALI.

    A.G.KRISHNAN

    ReplyDelete
  11. जागरूकता परक विचार ..... शुभकामनायें ....

    ReplyDelete