Friday, January 11, 2013

रेल बचाओ अभियान -कल्याण

 5वीं  और 6वीं  जनवरी 2013  को महाराष्ट्र के कल्याण शहर में आल इण्डिया  लोको रंनिंग स्टाफ एसोसिएशन के केन्द्रीय कार्यकारिणी  की बैठक अफसर क्लब /कल्याण में  हुयी । इस सभा में भारतीय रेल के सभी क्षेत्रीय सचिव और केन्द्रीय सदस्यों ने शिरकत की । इस सभा में निम्नलिखित विषयों पर चर्चा हुयी - 

1) संगठनात्मक   पोजीशन । NIT से सम्बंधित केन्द्रीय कोटा । ईस्ट  कोस्ट रेलवे खुर्दा  रोड के लोको पायलटो की कल्याणकारी कोष ।
2) केन्द्रीय औध्योगिक ट्रिब्यूनल (NIT ) और उससे सम्बंधित विषय ।
3)पिछले  निर्णय और उनके कार्यान्वयन तथा हमारे कदम ।
4) और कोई विषय , अध्यक्ष की आदेशानुसार ।

स्वर्गीय आई के गुजराल ( भुत पूर्व प्रधान ) ,सितार वादक स्वर्गीय रवि शंकर , शिव सेना सुप्रीमो स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे और बलात्कार के शिकार दिल्ली की पीडिता लड़की दामिनी  ( बदले हुए नाम ) के याद में एक मिनट का मौन रखते हुए ,  सभा  की शुरुवात अखिल भारतीय महासचिव कॉम . एम् एन प्रसाद जी  के अभिभाषण से शुरू हुयी ।  उन्होंने रेलवे के मान्यताप्राप्त AIRF /NFIR  ट्रेड संगठनो के दोहरे रवैये पर चिंता जाहिर की ।ये ट्रेड संगठन रेलवे के भाडा बढ़ने के पुर जोर पैरवी कर रहे है  किन्तु 300 से ज्यादा अनावश्यक अफसरों के बिना वर्क शैलरी लेने का विरोध नहीं कर रहें है । CAG  के अपने रिपोर्ट के अनुसार रेलवे में सबसे ज्यादा  भ्रष्टाचार व्याप्त है । अच्छे -अच्छे  भवनो को तोड़ , अनावश्यक निर्माण और ठेकेदारी से पैसे उगाहने का चलन जोरो पर है । जब -तक हम कमजोर रहेंगे , हमारी मांगे नहीं मिलेगी । आज सरकार और इसके ठेकेदारों में भ्रष्टाचार व्याप्त है । साधारण जन मानस त्रस्त  है । हमें अपने संगठन को हर शिखर पर मजबूत बनाने होंगे , तभी लंबित मांगे मिल सकती है । AILRSA ही वह संगठन है जो लोको पायलटो की हित की बात करती है । रेलवे करीब 2 00 करोड़ रुपये मान्यताप्राप्त संगठनो पर खर्च करती है । इससे यह जग जाहिर है की वे सरकार के नीतियों के खिलाफ नहीं जायेंगे । यही वजह है की हमने पिछले कई वर्षो से रेल बचाओ अभियान  छेड़ रखी है । इसे तीब्र गति देने की जरूरत है ।  प्रसाद जी ने सभी को सचेत करते हुए कहा की हमें हर लेबल पर लडाई लड़नी पड़ेगी और मजदूर विरोधी संगठनो से सावधान रहना पड़ेगा । 

कोलकत्ता से आये कॉम एन सरकार जी ने सभा की अध्यक्षता की ।

                   कॉम जित सिंह टैंक - केन्द्रीय कोसध्यक्ष जी ने वर्ष 2012 की वित्त रिपोर्ट पेश की ।
 कॉम कोपरकर जी ने कहा की आज हमारे अनवरत आन्दोलन के कारन ही NIT  का गठन हो सका है ।रेलवे NIT  और लेबर मिनिस्ट्री को अपने पक्ष में प्रभावित करने की कोशिश में है । जब जज साहब ने एक्स-पार्टे की निर्णय सुनाने वाले थे , तब रेलवे आया और कोर्ट की कार्यवाही में भाग लेने की मंशा जाहिर की है । जज साहब ने इसे लिखित रूप में माँगा है । दोस्तों रेलवे के नियत में खोंट है । हम अपने निर्णय को 07 जनवरी 2013 को जज साहब को बताएँगे । आज लोको पायलटो को 12/16 घंटा रेस्ट न देकर , उन्हें 10/14 घंटे में ड्यूटी पर बुलाया जा रहा है । जो विरोध  करते है , उन्हें अधिकारीयों के कोप भाजन  का शिकार होना पड़ता है । आज PIL की जरुरत है । सरकार ऐसे सुनने वाली नहीं है । सहायक लोको पायलटो और लोको पायलटो के सैलरी / भत्ते में काफी  अंतर के वावजूद भी सजा बराबर क्यों ? आज रेलवे के अफसर अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल कर रहे है ।
                           पूर्वी रेलवे से आये सिंह जी ने अपने मंडल के हरासमेंट को उजागर किया ।
पश्चिम रेलवे जो अगले अखिल भारतीय सम्मलेन को आयोजित करने वाला है , ने पैसे की चिंता जाहिर की ।

                                                         कॉम जोमी जोर्ज मेरे साथ ।
दक्षिण रेलवे के महासचिव जोमी जोर्ज ने सभी को आगाह करते हुए कहा की हमें NIT  के भरोसे चुप नहीं बैठना चाहिए । आज रेलवे अपने ही नियम को इम्प्लीमेंट नहीं कर रही है ।  आज हमें SPAD ( सिग्नल पासिंग एट डेंजर ) के सुझाओ को इम्प्लीमेंट करवाने के लिए आन्दोलन जारी रखने की जरूरत है । कॉम जोर्ज ने कुछ सुझाव और जानकारिय बतायीं -

क )  MACP के बारे में जो जजमेंट / एर्नाकुलम  कोर्ट ने दी है , वह फिलहाल हाई कोर्ट में है ।
ख )  ट्रेड यूनियन के इलेक्शन के समय , हम AIRF /NFIR   को मदद  न करें  ।
ग )  हमारे रंनिंग भत्ते पर  25%  बढ़ोतरी होने के बाद , हमारे दस हजार रुपये के रंनिंग अलाउंस के छुटपर               भी 25% की बढ़ोतरी होनी चाहिए ।
घ )  CCC /CC  का पोस्ट रनिंग स्टाफ का है , सुपरवयिजरो की नियुक्ति बर्दाश्त नहीं । ये पद रनिंग कर्मियों से भरी जानी चाहिए  ।अतः लेटेस्ट सर्कुलर  रद्द की जाय ।
च ) PR /Judgement   जो  कर्नाटक  हाई कोर्ट ने दी है , इसे पास करने के लिए प्रयत्न जरुरी है ।
छ ) कॉम पांडियन /मदुरै का सफल  CONCILIATION  RLC /MAS में पेंडिंग है । रेलवे शरीक नहीं हो रही है । ऐसा कब तक चलेगा ।
ज )  तत्काल टिकट  PASS /PTO  पर  भी मिलनी चाहिए ।

दक्षिण मध्य रेलवे के तरफ से अपने विचार  रखते हुए कॉम जी एन शॉ  ने दक्षिण रेलवे के सुझाव का भरपूर सपोर्ट  किये । अपने कार्यकर्ताओ को  जानकारी  हेतु ट्रेड यूनियन  क्लास के आयोजन पर प्रकाश डालें   । AILRSA के ऐतिहासिक कार्यकलापो पर बुक प्रकाशन की आवश्यकता बतायीं । रेलवे में बोनस को बैंक के माध्यम से ही दिया जाना चाहिए । ट्रेड यूनियन के चुनाव में AIRF /NFIR के बजाय किसी  तीसरे को चुनना जरुरी है ।
दक्षिण पश्चिम रेलवे के सी सुनिस ने 19 वि अखिल भारतीय सम्मलेन के बंगलुरु में सफलता के लिए सभी के सहयोग का  आभार व्यक्त कियें तथा अपने जोन में कार्यान्वित  विभिन्न आंदोलनों का जिक्र किया । उन्होंने सभी से अनुरोध की कि सब लोग अपने जोन / मंडल के समाचार को फायर पत्रिका  में प्रकाशन हेतु समय से भेंजे ।
रविचंद्रन /मद्रास ने NIT को सरकारी गजट में प्रकाशित न होने पर चिंता जताई । उन्होंने  PME  के दौरान फिट सर्टिफिकेट तक की पूरी अवधी को ड्यूटी माने जाने की सफलता की घटना को उजागर किया । इस सभा के प्रमुख वक्ता---
                                                           कॉम मोरे ( भुसावल) ,
                                                           कॉम  मूर्ती ( सिकंदराबाद ),
                                                           कॉम एम् पि देव ( नागपुर ),
                                                                  कॉम ठाकुर ,
                                                      कॉम के सी जेम्स ( पलक्काड  ),
                                                        कॉम डी  के साहू ( झरसगुदा ),
                                                         कॉम मनोज कुमार ( sealdah ),
                                                 कॉम एम् एम् रोल्ली (त्रिवेंद्रम ),
                                               कॉम एस के चौबे ( विशाखापत्तनम ),
                                                 कॉम राम प्रसाद बिश्मिल ( गोरखपुर ),
                                                   कॉम लूना राम सियागी (कोटा )
 इत्यादी ने भी अपने - अपने विचार रखते हुए सभा को  संबोधित किया । संक्षेप में कहें तो  यह केन्द्रीय कार्यकारिणी की सभा भरपूर सफल रही । अगली केन्द्रीय कार्यकारिणी भोपाल में होने की संभावना है ।
Some of decision were adapted in this meeting , which should be implemented accordingly-

4 comments:

  1. केन्द्रीय कार्यकारिणी की सफल आयोजन के लिए,,,बधाई शुभकामनाए,,

    recent post : जन-जन का सहयोग चाहिए...

    ReplyDelete
  2. सधी हुयी रिपोर्ट ...... शुभकामनायें

    ReplyDelete
  3. रेल की सधी रिपोर्टिंग ... बधाई इस सफल आयोजन पे ..
    मकर संक्रांति की शुभकामनाएं ...

    ReplyDelete
  4. सफल आयोजन के लिए बधाई| मकर संक्रांति की शुभकामनाएं|

    ReplyDelete