Thursday, March 17, 2011

..पत्नी का अपहरण....( बुरा न माने ...होली..है !)

आज तारीख -१६-०३-२०११ है ! होली का त्यौहार अब ज्यादा दूर नहीं ! साढ़े तीन बजे ...१२१६४ चेन्नई -दादर सुपर एक्सप्रेस लेकर आया हूँ ! तरो -ताजा होकर सोफे पर बैठ और टी .वी .आन किये !समाचार देखने लगा ,तभी सामने से श्रीमती जी ..सज -संवर कर... बेड रूम से ..बहार आ सामने खड़ी हो गयी ! मैंने पूछ बैठ - " ओ मेरी महँगी सबला ..कहा जाने की तैयारी है !"
 "बाजार..! " उनका सीधा सा जबाब !
मैंने कहा - " इस तरह से न निकला करो ? कोई देख लेगा तो नजर लग जाएगी !...और  जमाना भी ख़राब है ..इस समय अपहरण ज्यादा हो रहे है ! अपहरण करने वाले को आसानी से तीन - चार लाख मिल जायेंगे ! "
श्रीमती जी कहा चुप रहने वाली , बोली -" नजर लगे मेरे दुश्मन के ..मुझे कौन अपहरण करेगा , जब आप मेरे साथ है ..!"
मै मुस्करा दिया और  चुटकी लेते हुए बोला - " ऐसा नहीं कहते ?..मै तो अबला पति हूँ ...भला आप जैसी  सबला को मेरी क्या जरुरत .."
" छोडो भी ..कपडे पहनिए ..तैयार होईये ...कोई अपहरण कर लेगा तो क्या हो जायेगा ? "  मैडम ने ताना मार ही दिया !
 " क्या होगा ?"--मैंने भी आश्चर्य से पूछा !..बात जारी रखा - " किसी टी - शर्ट और जींस वाली को ले आउंगा ! फिर मैडम खिल - खिला कर हंस पड़ी    और बात को आगे बढ़ाते हुए .... पूछ बैठी - " उससे क्या होने वाला ? " मैंने कहा - ' क्या होगा ..? जानती हो ..वह नयी श्रीमती जी सस्ती होंगी ..न चाँदी की जरुरत..न सोने का क्युकी उनके पोषक पर , उस गहने की जरुरत नहीं पड़ेगी !वे करेंगी नौकरी..मस्त - मस्त रहेंगी !वह डिस्को को जाएँगी ,मै जाउंगा रेल्त्रैन....न पैसे पूछेंगी ..न पॉकेट का भार घटेगा  ..,! बच्चे होस्टल में नयी संस्कृति सीखेंगे  और इधर मै पढूंगा ..संस्कृत ...! वह अमेरिकन  स्टाइल की  होगी  ...मै  स्वच्छ  हिन्दुस्तानी !वह करेगी रचना ..मै करूंगा संरचना ..!"..मैडम हंस पड़ी और कोयल सी बोंली - "आप भी बड़े शरारती हो जी ! छोड़ो ऐसी बातें..कहो हम है ..हिन्दुस्तानी ...अँधेरा हो जाएगा ..जल्दी तैयार हो जाईये !"...जी हाँ ...देंखे नीचे  -
 ये है मेरी एकलौती पत्नी श्रीमती मीना देवी साव  ! मन की गंगा...तन से चांदी भक्ति मय..पूजा -पाठ में रूचि ..सदैव भारतीय परंपरा और शांति में विश्वास .इन्हें अपने पती से कोई शिकायत गिला ..नहीं !भारतीय मानवता से कोई शिकायत नहीं ! किसी  अधिकार की मनसा नहीं !हर पल साथ - साथ दुःख - सुख में सहभागी और इस अनपढ़ लोको पायलट  की बीबी ...,जो हर समय मुझे ड्यूटी पर बिदाई के वक्त ..दिल में उदासी और प्रभु से मंगलमय की कामना रखती है ! वापस आने पर मुस्कुराते हुए स्वागत के लिए हमेशा तैयार !इन्हें गर्व है की इनका पति ...रोजाना ..हजारो  मुशाफिरो को एक जगह से दूसरी जगह ..सुरक्षित पहुंचाते है !जो इस कलयुग में पुण्य नहीं तो और क्या है ?
             जी हाँ ...मुझे भी नाज है ऐसी पत्नी पर ...!मुझे नाज है ऐसे माँ - बाप पर जिन्होंने ऐसी लड़की को जन्म दिया !इन्हें नहीं आता ..अपने माँ -बाप ..के  अधिकारों की धज्जीया उड़ना ...उनके मान - सम्मान का मर्दन करना !जीना है हमें ...आगे बढ़ाना है हमें ..अकेले नहीं बिलकुल साथ - साथ !किसी अधिकार की लडाई नहीं ....हमारे लिए श्रद्धा और शब्र ही मूल्यवान है !प्रिय पत्नी जी ...........आप को सलाम !
  आप सभी को इस पावन पर्व..होली की ढेर सारी शुभ कामनाये !





Orkutfans.in Send 1000+ holi orkut scraps and glitter images to your all friend
 

 (सत्य और सामाजिक परिवेश पर आधारित .......अगली पोस्ट ....आप - बीती =७ ...गुरूजी के थप्पड़ ....होली के बाद पोस्ट करूँगा ..जो गुरु और शिष्य के आपसी संबंधो पर आधारित मार्मिक और शिक्षाप्रद होगी ! )

14 comments:

  1. आपकी मुस्कराहट बनी रहे, शुभकामनायें होली की।

    ReplyDelete
  2. हम पत्नीयां होती ही ऐसी है --
    अपनों को चाहने वाली अपनों पर कुर्बान !
    आप दोनों की जोड़ी यू ही सलामत बनी रहे --
    मुस्कुराहटो से आपकी झोली भरी रहे --
    यू ही होली और दिवाली निकलती रहे --

    होली की अग्रिम शुभकामनाए सारे परिवार को....

    ReplyDelete
  3. बढ़िया प्रश्न पूछे उन्होंने`....उससे क्या होगा ?...फिर उससे भी क्या होगा ? ....और आपकी हाज़िर जवाबी ने उन्हें नाराज़ भी नहीं किया ....आपकी इंद्र धनुषी मस्ती वाली ये पोस्ट मजेदार लगी।

    ReplyDelete
  4. " जी हाँ ...मुझे भी नाज है ऐसी पत्नी पर ...!मुझे नाज है ऐसे माँ - बाप पर जिन्होंने ऐसी लड़की को जन्म दिया !इन्हें नहीं आता ..अपने माँ -बाप ..के अधिकारों की धज्जीया उड़ना ...उनके मान - सम्मान का मर्दन करना !जीना है हमें ...आगे बढ़ाना है हमें ..अकेले नहीं बिलकुल साथ - साथ !किसी अधिकार की लडाई नहीं ....हमारे लिए श्रद्धा और शब्र ही मूल्यवान है !प्रिय पत्नी जी ...........आप को सलाम ! "


    ये प्रेम और ये समर्पण,ये चुहुल और ये लड़कपन
    वाह! वाह ! होली की हार्दिक शुभ कामनाएं .

    ReplyDelete
  5. आप सब को होली की हार्दिक मंगलकामनाएं

    ReplyDelete
  6. शा जी आप भी कमाल हो । एक रंगो से भरी रंगीन
    पोस्ट । आपको होली की शुभकामनायें ।
    कृपया इसी टिप्पणी के प्रोफ़ायल से मेरा ब्लाग
    सत्यकीखोज देखें ।

    ReplyDelete
  7. पूरी तरह से हिन्दुस्तानी पत्नी हैं..... उनका समर्पण और आपका आभार दोनों अनुकरणीय हैं..... सुंदर पोस्ट

    ReplyDelete
  8. जी हाँ ...मुझे भी नाज है ऐसी पत्नी पर ...!मुझे नाज है ऐसे माँ - बाप पर जिन्होंने ऐसी लड़की को जन्म दिया !इन्हें नहीं आता ..अपने माँ -बाप ..के अधिकारों की धज्जीया उड़ना ...उनके मान - सम्मान का मर्दन करना !जीना है हमें ...आगे बढ़ाना है हमें ..अकेले नहीं बिलकुल साथ - साथ !किसी अधिकार की लडाई नहीं ....हमारे लिए श्रद्धा और शब्र ही मूल्यवान है !प्रिय पत्नी जी ...........आप को सलाम !

    वाह वाह क्या बाई है ....
    आपकी जोड़ी सलामत रहे ....
    होली की शुभकामनाएं ......

    ReplyDelete
  9. दोस्तों! अच्छा मत मानो कल होली है.आप सभी पाठकों/ब्लागरों को रंगों की फुहार, रंगों का त्यौहार ! भाईचारे का प्रतीक होली की शकुन्तला प्रेस ऑफ़ इंडिया प्रकाशन परिवार की ओर से हार्दिक शुभमानाओं के साथ ही बहुत-बहुत बधाई!



    आप सभी पाठकों और दोस्तों से हमारी विनम्र अनुरोध के साथ ही इच्छा हैं कि-अगर आपको समय मिले तो कृपया करके मेरे (http://sirfiraa.blogspot.com , http://rksirfiraa.blogspot.com , http://shakuntalapress.blogspot.com , http://mubarakbad.blogspot.com , http://aapkomubarakho.blogspot.com , http://aap-ki-shayari.blogspot.com , http://sachchadost.blogspot.com, http://sach-ka-saamana.blogspot.com , http://corruption-fighters.blogspot.com ) ब्लोगों का भी अवलोकन करें और अपने बहूमूल्य सुझाव व शिकायतें अवश्य भेजकर मेरा मार्गदर्शन करें. आप हमारी या हमारे ब्लोगों की आलोचनात्मक टिप्पणी करके हमारा मार्गदर्शन करें और अपने दोस्तों को भी करने के लिए कहे.हम आपकी आलोचनात्मक टिप्पणी का दिल की गहराईयों से स्वागत करने के साथ ही प्रकाशित करने का आपसे वादा करते हैं

    ReplyDelete
  10. सराहनीय लेखन....कोटि-कोटि बधाई। आप दोनों का प्रेम प्रगाढ़ से प्रगाढ़तर होता जाए। होली के अवसर पर विशेष ध्यानाकर्षण हेतु.....
    ==========================
    देश को नेता लोग करते हैं प्यार बहुत?
    अथवा वे वाक़ई, हैं रंगे सियार बहुत?
    ===========================
    होली मुबारक़ हो। सद्भावी -डॉ० डंडा लखनवी

    ReplyDelete
  11. आपको सपरिवार होली की हार्दिक शुभकामनायें ..

    ReplyDelete
  12. आपको और समस्त परिवार को होली की हार्दिक बधाई और मंगल कामनाएँ ....

    ReplyDelete
  13. अच्छा तो आधा लिख कर श्रीमती जी को दिखाने की क्या जरूरत थी ? करनी पड़ी न झूठी तारीफ ! लगानी पड़ी न फोटो...! वरना ऊपर तो आपने दूसरी...! हा..हा..हा..
    ..मजा आ गया यह पोस्ट पढ़कर। ऐसे ही सफर में खुशियों के पल ढूंढते हम सब से बांटते रहिए। होली की ढेर सारी बधाई।

    ReplyDelete