Monday, August 9, 2010

मालगाड़ी सिग्नल तोड़कर आगे गई, जांच के आदेश

Posted on Jul 27, 2010 at 23:39

लखनऊ। हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर मंगलवार शाम उस समय एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया जब उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक मालगाड़ी रेड सिग्नल तोड़कर आगे चली गई। रेलमार्ग की बिजली काटकर मालगाड़ी को रोका गया। घटना के चलते कुछ घंटे देश का यह सबसे व्यस्त रेलमार्ग बाधित रहा।

घटना औरैया जिले के फंफूद रेलवे स्टेशन की है। जब कानपुर की तरफ जा रही एक मालगाड़ी रेड सिग्नल होने के बावजूद स्टेशन पर नहीं रूकी और कई सौ मीटर आगे चली गई। स्टेशन मास्टर के बिजली काटने के बाद मालगाड़ी आगे जाकर रुकी।

उत्तर मध्य रेलवे (इलाहाबाद मुख्यालय) के मुख्य प्रवक्ता आर.डी.वाजपेई ने आईएएनएस को बताया कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

बाजपेई ने कहा कि प्रारंभिक तौर पर मालगाड़ी के ड्राइवर की गलती प्रतीत हो रही है। मामले की जांच के लिए रेलवे के अधिकारियों की एक सात सदस्यीय कमेटी गठित की गई जिसे जल्द रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

घटना के बाद कुछ घंटे हावड़ा दिल्ली-रेलमार्ग पर रेलगाड़ियों का संचालन बाधित रहा। आधा दर्जन से अधिक रेलगाड़ियों को आगे-पीछे के स्टेशनों पर खड़ा रखा गया।

बाजपेई ने कहा कि करीब एक घंटे से अधिक समय तक रेल यातायात प्रभावित हुआ। फिलहाल रेलमार्ग पर यातायात सुचारू रूप से बहाल हो गया है।

No comments:

Post a Comment