Wednesday, September 22, 2010

ट्रेन हादसा: स्टेशन मास्टर के कमरे से मिली शराब

Posted on Sep 20, 2010 at 13:07 | Updated Sep 20, 2010 at 13:20
भोपाल। मध्यप्रदेश के शिवपुरी के पास भद्रवाह में आज हुए ट्रेन हादसे में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। भद्रवाह स्टेशन के स्टेशन मास्टर के कमरे से शराब की बोतले बरामद हुई हैं। इस ट्रेन हादसे में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 50 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। हादसे के बाद स्टेशन मास्टर के कमरे से बरामद हुई शराब की बोतलों से हड़कंप मच गया है। ऐसे में सवाल उठता है कि ये है कि क्या स्टेशन मास्टर शराब के नशे में था। मालूम हो कि ट्रेन के संचालन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी स्टेशन मास्टर पर होती है। कंट्रोल रूम से आए मैसेज को स्टेशन मास्टर ही केबिन मैन के पास भेजता है। अगर स्टेशन मास्टर सही मैसेज कैबिन मैन को नहीं बढ़ाएगा तो ट्रेन दुर्घटना होना तय है। मुंबई सर्किल के रेलवे सेफ्टी कमिश्नर ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं रेलमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपए, गंभीर रुप से घायलों को 1 लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 50 हजार रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।
शिवपुरी जिले के बदरवास स्टेशन पर मालगाड़ी के इंटरसिटी एक्सप्रेस से टकरा जाने के कारण चार ट्रेने रद्द करनी पड़ी हैं। रेलवे के सूत्रों ने बताया कि इस दुर्घटना के कारण ग्वालियर- भोपाल इंटरसिटी 2198, भोपाल-ग्वालियर इंटरसिटी 2197, ग्वालियर- बीना 263 और बीना-ग्वालियर 264 को रद्द कर दिया गया है। भोपाल मंडल के रेल प्रबंधक घनश्याम सिंह के मुताबिक सोमवार सुबह इंदौर से ग्वालियर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन शिवपुरी जिले के बदरवास स्टेशन पर खड़ी थी तभी एक मालगाड़ी ने उसे टक्कर मार दी। इस हादसे में अब तक 19 यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई है और 50 घायल हैं। घायलों को गुना, शिवपुरी और बदरवास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस हादसे में यात्री गाड़ी के अगले तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अन्य डिब्बों में सफर कर रहे यात्रियों और ग्रामीणों की मदद से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया था। इसके चलते घायलों को समय से अस्पताल भेजा जा सका। क्षतिग्रस्त डिब्बों को कटर की मदद से काटकर शवों और घायलों को निकाला जा रहा है। इस हादसे मे जो तीन डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं और वे सभी सामान्य डिब्बे हैं। इनमें बड़ी संख्या में यात्री थे।
गुना, शिवपुरी और बदरवास चिकित्सालय के बाहर यात्रियों के परिचितों और परिजनों का जमावड़ा लगा हुआ है। इंटरसिटी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे यात्रियों के परिजनों को हादसे की जानकारी देने के लिए बदरवास: 07495245233, शिवपुरी: 07492234407, गुना: 07542253799 और उज्जैन: 0134 233045 हैल्पलाइन स्थापित किए गए हैं।

No comments:

Post a Comment